फ़ॉलोअर

Formulir Kontak

नाम

ईमेल *

संदेश *

इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल, सेमीकंडक्टर, इंडक्टर्स, रजिस्टेंस, इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रॉनिक्स ट्यूटोरियल, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, और इसी तरह के अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स संबंधित जानकारीयाँ पूर्ण रूप से हिन्दी में ……

सोमवार, 25 फ़रवरी 2019

LIGHT DIMMER construction techniques.

 Light Dimmer


Light Control
Light Control 
इलेक्ट्रानिक प्रोजेक्ट निर्माण क्रम की श्रेणी में आज हम लोग एक लाईट डीमर के रूप में एक उपयोगी इलेक्ट्रानिक सर्किट के निर्माण के बारे में जानेंगे। यह सर्किट का उपयोग वैसे जगहों पर किया जा सकता है जहां आनेंवाले इलेक्ट्रीसीटी के मेन पावर को कम करना हो, यह सर्किट काफी आसान सा है, और अगर उपयोग की दृष्टि से देखा जाये तो काफी उपयोगी भी है। इसका उपयोग किसी फैन में रेग्युलेटर की तरह अथवा किसी प्रकार के बल्ब की लाईट जो 220 वोल्ट से चलता हो उसे कन्ट्रोल करनें में किया जा सकता है। इस सर्किट को मुख्य रूप से एक Triac का उपयोग कर के बनाया गया है। आप इस प्रोजेक्ट को काफी आसानी से निचे दिये गये सर्किट डायग्राम के अनुसार बना सकते हैं। 
 light dimmer Circuit
light dimmer Circuit 
चूकी यह सर्किट डायरेक्ट 220 वोल्ट A/C का उपयोग करती है इसलिए सावधानी अति आवशयक है सर्किट असेम्ब्लींग के पशचात् A/C में लगनें वाले किसी भी स्विच के स्थान पर किया जा सकता है। यह सर्किट 1500 वाट तक की लोड को चलानें में सक्षम है इसलिए इस सर्किट का उपयोग हाईलोजन जैसे ज्यादा वाट के इलेक्ट्रीकल आइटम के लिए भी किया जा सकता है।
-------------------------------------------
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner