फ़ॉलोअर

Formulir Kontak

नाम

ईमेल *

संदेश *

इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल, सेमीकंडक्टर, इंडक्टर्स, रजिस्टेंस, इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रॉनिक्स ट्यूटोरियल, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, और इसी तरह के अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स संबंधित जानकारीयाँ पूर्ण रूप से हिन्दी में ……

सोमवार, 25 फ़रवरी 2019

fm transmitter

HOW TO MAKE FM TRANSMITTER

ELECTRONICS PROJECTS

Frquency Transmitter
Frquency Transmitter

इलेक्ट्रानिक प्रोजेक्ट क्रम की श्रेणी में आज हम एक छोटे से एफ एम ट्रांसमिटर के सर्किट निमार्ण के बारे में जानेंगे इस ट्रांसमिटर की रेंज लगभग 500 मीटर तक की है, अगर इस सर्किट के अन्दर एण्टेना का उपयोग किया जाता है तो इसकी ट्रांसमीटींग रेंज बढ़कर लगभग 1 किलो मीटर तक की हो जाती है, इस सर्किट का उपयोग केवल एक्सपेरीमेंट के उदेशय से करें अन्य प्रकार के व्यवहार में इसका उपयोग कानुनी तौर पर नुकसानदायक हो सकता है।
इस सर्किट को बनानें के लिए Oscillator के रूप् में मुख्य रूप् से Colpitt Oscillator प्रकृया का उपयोग किया गया है, इसके लिए ट्रांजिस्टर C2570 का उपयोग किया गया है, कैपेसीटर माइक्रोफोन के द्रारा कैच किये जानेंवाले ऑडियो सिग्नल को सीधे तौर पर एक वैरीकैप डायोड BB22 के उपर भेजा जाता है। यह वैरीकैप डायोड कैपेसीटेंस ऑडियो सिग्नल को साथ लेते हुए Varied हो जाते हैं ऐसा होते ही Colpitt Oscillator की सेंटर फ्रिक्वेंशी Determined होती है। सर्किट को चलानें के लिए सिंगल 9 वोल्ट की बैट्री का उपयोग किया जाता है, चूकि इस प्रकार की Oscillator पूर्ण रूप् से डी0 सी0 वोल्टेज पर उचित कार्य करनें हेतु सक्षम होते हैं इसलिए बैट्री एलिमिनेटर के उपयोग से ऑडियो की गुणवता बहुत ज्यादा प्रभावीत हो जाती है इसलिए संभतः बैट्री एलिमिनेटर का उपयोग न कर के एक 9 वोल्ट की छोटी बैट्री का उपयोग करना उचित होता है। अगर कैपीटेंस में डिफरेंस हो रहा हो तो एक कैपेसीटर जो वैरीकैप डायोड के पैअल्लर में लगाया गया है  सर्किट में इसकी मान 15 पी एफ दर्शाया गया है उसे एडजेस्ट करनें की आवश्यकता होगीं। ट्रांसमिटर की फ्रिक्वेंशी को सेट करनें के लिए सर्किट में उपयोग किया गया एक मात्र प्रि-सेट जो 47 कीलो ओम का उपयोग किया गया है उसे एडजेस्ट करनें की आवश्यकता पडेगी।
FM Transmitter Circuit Diagram
FM Transmitter Circuit Diagram

इस ट्रांसमिटर सर्किट का उपयोग एक एफ एम माईक की तरह से भी किया जा सकता है इस सर्किट में उपयोग की जानेंवाली वायर हमेंशा टु कोर शील्डेड वायर का प्रयोग किया जाना चाहिए अन्यथा आवाज की गुणवता प्रभावित होनें की संभावना बनी रहेगी ।


----------------------------------------------
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner