फ़ॉलोअर

Formulir Kontak

नाम

ईमेल *

संदेश *

इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल, सेमीकंडक्टर, इंडक्टर्स, रजिस्टेंस, इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रॉनिक्स ट्यूटोरियल, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, और इसी तरह के अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स संबंधित जानकारीयाँ पूर्ण रूप से हिन्दी में ……

सोमवार, 7 जनवरी 2019

Video transmitter techniques and its circuit diagram.

 video transmitter


video transmitter
video transmitter
एक वीडियो सिग्नल को ट्रांसमिट करने हेतु एक छोटा सा video transmitter का आसान सा सर्किट यहाँ प्रस्तुत किया जा रहा है। जो लगभग बीस मीटर की दुरी के अन्दर एक विडियो सिग्नल को ट्रांसमिट करनें में सक्षम है। इस सर्किट का आकार काफी छोटा है! तथा काफी कम इलेक्ट्रानीक पार्टसो के साथ इसे काफी कम कीमत पर निर्मित किया गया है।
  1. विडियो ट्रांसमीटर बनाने में लगने वाले इलेक्ट्रानिक पार्ट्स का विवरण :-

 इसे बनानें में एक ट्रांजिस्टर BF 194B का प्रयोग किया गया है जो अक्सर रेडियो रिसिवर के RF सेक्सन में प्रयोग किया जाता है। इसके इमिटर को एक कैपेसीटर और रजिस्टेंस के माध्यम से नेगेटीव सप्लाई दी जाती है, तथा कलेक्टर पर एक क्वाॅयल लगाया जाता है, जिसकी मोटाई लगभे 8 mm रखी जाती 24 SWG के वायर को आठ टर्न लपेट कर बनाई जाती है।  कलेक्टर पर से ही एक और कैपेसीटर के सीरिज से एन्टीना के लिए एक प्वांट निकाला जाता है। BF 194B ट्रांजिस्टर के बेस पर पोजेटिव और नेगेटीव सप्लाई से एक एक रजिस्टेंस के माध्यम से बेस ऑपरेटिंग पावर दिया जाता है, तथा विडियो सिग्नल को इनपुट के तौर पर इसके बेस पर एक पी एफ के सिरिज में लगाया जाता है। इस पुरे सर्किट को चलानें के लिए 9 से लेकर 12 वोल्ट तक की D/C पावर सप्लाई दी जाती  है। ट्रांजिस्टर के बेस पर लगाये जानें वाले क्वायल को सिकोड अथवा फैला कर प्रसारण होने वाले गेन को कम ज्यादा किया जा सकता है।
video transmitter circuit
video transmitter circuit
इस प्रकार से एक छोटे से कम पावर के विडियो ट्रांसमीटर बनाया जा सकता है जो कम दुरी के विडियो ट्रांसमीसन के लिए उपयोगी हो सकता है!
----------------------------------------------------------------------------------------
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner