फ़ॉलोअर

Formulir Kontak

नाम

ईमेल *

संदेश *

इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल, सेमीकंडक्टर, इंडक्टर्स, रजिस्टेंस, इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रॉनिक्स ट्यूटोरियल, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, और इसी तरह के अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स संबंधित जानकारीयाँ पूर्ण रूप से हिन्दी में ……

मंगलवार, 8 जनवरी 2019

mosquito repellent construction and circuit diagram.

mosquito repellent

mosquito repellent
mosquito repellent

  1. उपयोग 

इस अध्याय के अंतर्गत मच्छरों के प्रकोप से बचनें के लिए एक इलेक्ट्रानिक सर्किट का निर्माण किया गया है खास कर के गर्मि के दिनों में मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ जाता है। इनके काटनें से मलेरिया जैसी कई बिमाारियों का खतारा बढ़ जाता है। अतः इस प्रकार के समस्या से कुछ निजात पानें के लिए एक इलेक्ट्रानिक डिवाईस "mosquito repellent" का सर्किट डायग्राम यहाँ दिया जा रहा है, जिसे काफी आसानी से और काफी कम किमत पर बनाया जा सकता है।


mosquito repellent Circuit
mosquito repellent Circuit

  1.  सर्किट में प्रयोग किये जानें वाले इलेक्ट्रानिक पार्टस का विवरण  -
 जैसा कि हम जानते हैं की मच्छरों और कुछ प्रकार के किडों के लिए कुछ विशेष प्रकार की  फ्रिक्वेशी रेंज में आने पर पिडि़त हो जाते है। इसलिए वे इस रेंज के अन्दर आने से बचते है। अगर हम 10 से लेकर 20 किलो हर्ट्ज़ तक कि फ्रिक्वेंशी को उत्पन्न करते हैं तो इस सर्किट से इस विशेषता को प्राप्त किया जा सकता हैं। अन्वेशको के अनुसार यह माना जाता है कि यह फ्रिक्वेंशी रेंज मच्छरों को भगानें के मामले में कारगर होती है। इस फ्रिक्वेंशी रेंज को प्राप्त करनें के लिए हम एक टइमर चीप 555 आई सी का उपयोग करेंगे । इस सर्किट के अंतर्गत 555 आई सी के अलावा तीन रजिस्टेंस, दो पीएफ एक एल ई डी और एक विशेष प्रकार का स्पिकर जो पिंजो बजर कहलाता है। का उपयोग करतें हुए वांक्षीत फ्रिक्वेंशी को प्राप्त कर सकते है। तथा काफी आसानी के साथ इस सर्किट का निर्माण कर सकते हैं। इस सर्किट को 9 वोल्ट से 12 वोल्ट की डी सी पावर दे कर चलाया जा सकता है काफी छोटी सर्किट होनें के कारण इसे किसी भी छोटे से प्लास्टिक कि बॉडी में फिट किया जा सकता है। आई सी 555 जो टाईमर चिप कहलाता है एक पल्स जेनरेट करता है जिसकी फ्रिक्वेंशी रेंज लगभग 10 से 20 किलो हर्ट्ज़  तक की होती है आई के तीन न0 पीन से जो आउटपुट हमें प्राप्त होता है उसे एक पिंजो बजर स्पिकर मे जोड़ते हैं इस सर्किट को चलानें के लिए एक 9 वोल्ट की छोटी बैट्री का प्रयोग किया जा सकता है अथवा ए सी एडिप्टर के द्रारा भी इसे 9 से लेकर 12 वोल्ट की डी सी पावर सप्लाई दी जा सकती है।


mosquito repellent Circuit
mosquito repellent Circuit

         एक और दुसरा mosquito repellent का सर्किट डायग्राम जो मात्र 1.5 वोल्ट की छोटी बैट्री का उपयोग कर के चलाया जा सकता है इस दुसरे सर्किट में दो एन पी एन ट्रांसिस्टर का उपयोग किया गया है, जो मल्टी ब्रिबरेटर आसिलेशन का उपयोग करते हुए 10 से 20 किलो हर्ट्ज़ की फ्रिक्वेंशी उत्पन्न करनें में सक्षम है। इस सर्किट से मिलनें वाले आउटपुट को भी हम एक विशेष प्रकार के स्पिकर जो पिंजो बजर कहलाता के साथ जोड़ते हैं इन दोनों प्रकार के सर्किट को काफी आसानी से और काफी कम किमत में बनाया जा सकता है। तथा इनका उपयोग कर के मच्छरों के प्रकोप से बचा जा सकता है !


---------------------------------------------------------------------------
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner