फ़ॉलोअर

Formulir Kontak

नाम

ईमेल *

संदेश *

इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल, सेमीकंडक्टर, इंडक्टर्स, रजिस्टेंस, इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रॉनिक्स ट्यूटोरियल, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, और इसी तरह के अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स संबंधित जानकारीयाँ पूर्ण रूप से हिन्दी में ……

गुरुवार, 10 जनवरी 2019

condenser microphone complete descriptions.

condenser microphone

condenser microphone
condenser microphone
condenser microphone  एक प्रकार का इलेक्ट्रानिक उपकरण है जो ध्वनि को विद्युत उर्जा में परिर्वर्तित करता है। माइक्रोफोन एक उपयोगि उपकरण है जिसका उपयोग काफी सारे इलेक्ट्रानिक डिवाइसों में किया जाता है। मोबाईल, टेलीफोनऑडियो रिकॉर्डिंगपी/ए साउंड सिस्टम, रेडियो ट्रांसमिटर, कम्पयूटर आदी उपकरणों मे इसका प्रयोग देखा जा सकता है। माइक्रोफोन  कई प्रकार के होते हैं जिनमें एक कंडेनसर  माईक भी होता है जो एक कैपेसिटर प्लेट को कंपन डयफ्राम के रूप में उपयोग करते हुए ध्वनि तरंगों को विद्युत संकेतों में परिवर्तित करता है। यह ध्वनि तरंगों के विस्तार एवं  रिकॉर्डिंग  तथा ध्वनि प्रसारण के लिए एक मुल आवश्यक उपकरण है। अगर एक व्यक्ति  को अपनी आवाज को ज्यादा लोंगों तक पहुचानी हो तो बिना माइक्रोफोन के संभव नहीं है। 1876 में अलेक्जेंडर ग्राहम बेल नें अपनें टेलीफोन के आविष्कार में एक तरह के माइक्रोफोन का उपयोग किया था जो एक डायफ्राम का प्रयोग करते हुए ध्वनि के कंपनों को कैच करता था। एक माइक्रोफोन का वर्गीकरण उसके ट्रांसट्ड्यूसर के आधार पर किया जाता है जो  डायनेमिक  माइक्रोफोन  अथवा कंडेन्सर माइक्रोफोन  आदि वर्गो में किया जाता है। 1916 0 के आस पास वेस्टर्न इलेक्ट्रिक कम्पनी के द्रारा एक माइक्रोफोन  का विकाश किया गया जिसे कैपेसिटर अथवा इलेक्ट्रोस्टैटिक  माइक्रोफोन  कहा जाता था। जिसे आम तौर पर कंडेनसर  माईक भी कहा जाता था। यहां एक मेटालिक डायफ्राम का उपयोग किया गया जो कैपेसिटर प्लेट की तरह से कार्य करता था, यह  प्लेटों की कंपन को विद्युत  में परिर्वर्तन करता था इसे दो आधार पर विभक्त किया जाता है “RF condenser microphone और “HF condenser microphone आर एफ condenser microphone के अंतर्गत ध्वनि तरंगों के द्रारा उत्पन्न कैपेसिटेंस परिर्वतन को संशोधित किया जाता है जो एक ऑसिलेटर सिग्नल की आवृति को नियंत्रित करता है।
कंडेन्सर माइक्रोफोन सर्किट :-
condenser microphone circuit
condenser microphone circuit

इस प्रकार के
 माइक्रोफोन में हमें कम शोर वाला ऑडियो सिग्नल प्राप्त हो पाता है। एक condenser microphone एक उच्च गुणवत्ता वाली ऑडियो सिग्नल को प्रोडयूस करनें में सक्षम होता है। आज के समय में कंडेनसर माइक्रोफोन का उपयोग उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो की रिकॉर्डिंग तथा अन्य हाई क्वालिटी ऑडियो संबंधित इलेक्ट्रानिक डिवाईसों में किया जाता है। एक कंडेनसर माइक्रोफोन को ऑडियो प्रि एम्लिफायर को ऑडियो सिग्नल देने के लिए हल्की सी विधुत की आवश्यकता होती है जिससे की वह ऑडियो फ्रिक्वेंशी को ऑसिलेट कर पाये इसके पशचात् इसे ऑडियो एम्लिफिकेशन के लिए भेजा जाता है।
condenser microphone  parts
condenser microphone parts

  
 इस प्रकार से हम देखते हैं कि कंडेन्सर माइक्रोफोन एक अच्छी प्रकार का माइक्रोफोन होता है मार्केट में कई प्रकार के condenser microphone उप्लब्ध है जिनकी कीमत उनकी विशेषता पर निर्भर करती है अगर आप चाहें को काफी कम किमत पर लगभग 20 से 25 रूपए के अंदर एक साधारण सी कंडेन्सर माइक्रोफोन को स्वयं ही बना सकते हैं इसका सर्किट काफी आसान सा होता है तथा इससे प्राप्त होनेंवाली ऑडियो की क्वालीटी भी काफी अच्छी होती है इस माइक्रोफोन का उपयोग आप पीसीस्टम के साथ साथ कम्प्यूटर डिस्कटौपलैपटॉप कैमरे, माबाईल इत्यादि में भी कर सकते हैं।
------------------------------------------------------

NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner