फ़ॉलोअर

Formulir Kontak

नाम

ईमेल *

संदेश *

इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल, सेमीकंडक्टर, इंडक्टर्स, रजिस्टेंस, इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रॉनिक्स ट्यूटोरियल, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, और इसी तरह के अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स संबंधित जानकारीयाँ पूर्ण रूप से हिन्दी में ……

सोमवार, 14 जनवरी 2019

how to make lead acid battery charger.

 lead acid battery charger

lead acid battery charger एक ऐसा इलेक्ट्रानिक उपकरण है जिसकी आवशयकता लगभग लोगों को प­ड़ती ही है, तो आज हम इसी विषय क्रम को आगे बढ़ाते हुए एक बैट्री चार्जर बनानें के बारे में जानेंगे। हम अपने उपयोग के अनुसार  कई प्रकार के बैट्री चार्जर बना सकते कुछ कम किमत वाले और कुछ प्रकार के ज्यादा टिकाउ जिसके लिए कुछ ज्यादा पैसे खर्च करनें होंगें । इस पावर सप्लाई को एक एलिमिनेट के तौर पर भी उपयोग किया जा सकता है। आज हम दो प्रकार के बैट्री चार्जर बनानें के बारे में जानेंगें।
बैट्री चार्जर सर्किट न0.1
lead acid battery charger
lead acid battery charger circuit diagram

पहली सर्किट डायग्राम में काफी ज्यादा सामग्रीयों का प्रयोग नहीं किया गया हैं, अपितु यह बैट्री चार्जीग के लिए काफी अच्छा और काफी साधारण सा सर्किट है  कम एवं ठोस सामग्री के प्रयोग के कारण यह काफी टिकाउ होता है, इसमें मुख्य रूप से एक 12-0-12 वोल्ट, 5 एम्पियर का स्टेप डाउन ट्रासर्फामर का प्रयोग किया गया है, ट्रांसर्फामर के प्राइमरी टेपिंग पर हम इनपुट 220 वोल्ट देते है ट्रांसर्फामर के सेकेन्ड्री वाईंडींग से हमें 12-0-12 का A/C करंट  प्राप्त होता है जो 5 एम्पियर तक के लोड को बर्दास्त करनें में सक्षम है। इससे निकलनें वाली तीन टेपिंग में से बीच वाले टेंपीग जो कॉमन टेपींग है को छोड़कर 12/12 वोल्ट के दोनों टेपिंग पर हम डायोड का ऐनोड पोल जोड़ते हैं और दोनों डायोड के कैथोड पोल को हम आपस में जोड़ देते हैं, इस प्वांट पर हमें D/C 12 वोल्ट प्राप्त होगा, आगे इस वोल्टेज को फिल्टर करनें के लिए 2200 माइक्रोफैराड 25 वोल्ट का एक कैपेसिटर का उपयोग किया गया है जिसके नेगेटीव को ट्रांसफार्मर के कॉमन  टेपिंग पर और पोजेटिव को डायोड के कैठोड से जोड़ते हैं इस प्रकार बैट्री चार्ज करनें हेतु D/C 12 वोल्ट  करन्ट प्राप्त हो पाता है। बैट्री की चार्जींग स्थिती जाननें के लिए पोजेटिव लाईन के सिरिज मे एक एम्पेयर मिटर लगाया गया है। जिसे देख कर हम बैट्री की चार्जीग स्थिती के बारे में जान सकते है। इस प्रकार एक पूर्ण बैटरी चार्जर बनाया जा सकता है जिसका उपयोग हम लीड एसिड बैटरी चार्जिंग हेतु कर सकते हैं !
बैट्री चार्जर सार्किट न02
lead acid battery charger
lead acid battery charger circuit diagram
दूसरा सर्किट एक रेग्युलेटर की भांती कार्य करता है और बैट्री चार्जीग के लिए काफी स्मूथ D/C करंट देता है, परंतु इस सर्किट से हम ज्यादा से ज्यादा एक एम्पियर तक के लोड को दे सकते हैं, इसमें प्रयोग किया गया रेग्युलेटर आई सी LM 317 पर एक हिट सींक लगाना आवशयक हो जाता है अन्यथा यह आई सी बहुत जल्द ही खराब हो जायगी। प्री-सेट को घुमा कर आउटपुट वोल्ट को एडजस्ट किया जाता है, इस सर्किट का उपयोग अगर 6 वोल्ट बैट्री चार्जीग हेतु किया जा रहा हो तो इसमें लगाया जानेवाला R1 और P1 का कुल मान लगभग 1585 ओम्स के बराबर होना चाहिए परंतु 12 वोल्ट की बैट्री को चार्ज करनें की स्थिती में इस मान को घटा कर 1290 ओम्स तक कर लेना चाहिए तथा इसमें लगाई गई प्री-सेट को घुमा कर वांक्षित  वोल्ट पर इसे सेट कर लिया जाना चाहिए इस प्रकार यह सर्किट पूर्ण रूप से कार्य करनें योग्य हो पाता है।
यह काफी उपयोगी इलेक्ट्रानिक उपकरण है जिसका उपयोग बैट्री चार्ज करनें के अलावे अन्य प्रकार के कार्य जैसी किसी इलेक्ट्रानिक उपकरण के लिए बाहरी पावर सप्लाई के तौर पर पर भी इसका उपयोग काफी अच्छी तरह से कर सकते हैं, हमरे घरों के अन्दर उपयोग किये जानें वाले इनर्वटर में लगनें वाली बैट्री चलते चलते कभी कभी ज्यादा डीप डिस्चार्ज हो जाती है इनर्वटर के अन्दर दिये जाने वाले बैट्री चार्जीग प्रणाली उसे पूर्ण रूप से चार्ज नहीं कर पाते ऐसी स्थिती में बाहरी तौर पर लीड एसीड बैट्री को बुस्ट करना होता है इस प्रकार के कार्यो के लिए भी यह एक उपयोगी चार्जर साबीत हो सकता है।
-----------------------------------------------------------
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner