फ़ॉलोअर

Formulir Kontak

नाम

ईमेल *

संदेश *

इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल, सेमीकंडक्टर, इंडक्टर्स, रजिस्टेंस, इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रॉनिक्स ट्यूटोरियल, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, और इसी तरह के अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स संबंधित जानकारीयाँ पूर्ण रूप से हिन्दी में ……

शुक्रवार, 11 जनवरी 2019

how to make mw transmitter for easy way.

 mw transmitter 

ELECTRONICS  PROJECTS –
mw transmitter
 mw transmitter signal transmission
इलेक्ट्रानिक प्रोजेक्ट सिरिज के इस अंक में हम एक छोटा सा mw transmitter बनाना सिखेंगे यह ट्रांसमीटर मिडियम वेभ फ्रिक्वेंशी के सिग्नल को लगभग 300 से 500 मीटर की दुरी तक ट्रांसमिट करनें में सक्षम है।
mw transmitter
mw transmitter
इसे काफी कम इलेक्ट्रानिक पार्टस का उपयोग कर के बनाया गया है। एक ट्रांसमीटर की वर्क प्रणाली को समझनें के लिए इसे बनाया जा सकता है, इसके अलावा छोटे स्कुली एग्जीबिशन के तौर पर भी बनाया जा सकता है। इसमें मुख्य रूप से BC148 ट्रांजिस्टर का उपयोग किया गया है जो की एक NPN ट्रांजिस्टर है। इसके अलावा एक MW क्वायल जिसका उपयोग रेडियो रिसिवर में किया जाता है, एक वेरियेबल PF जो गेंग कहलाता है दो रजिस्टेंस, एवं आठ ओम्ह का एक छोटा सा स्पिकर का उपयोग किया गया है, इन थोडे से इलेक्ट्रानिक पार्टस का उपयोग कर के इसे काफी आसानी से निर्मित किया जा सकता है। इन सारे पार्टस को एक छोटे से PCB पर दिये गये सर्किट डायग्राम के अनुसार निर्मित किया जाता है, इस सर्किट को चलानें के लिए काफी कम विद्यूत की आवशयकता है किसी बैटरी या एलिमिनेटर का उपयोग करते हुए इसे 3 से लेकर 5 वोल्ट तक की DC पावर सप्लाई दी जाती है। ट्रांसमीटर से उत्सर्जित होनें वाले फ्रिक्वेंशी को ट्युनड करनें के लिए सर्किट में उपयोग की गई वेरियेबल PF अथवा गेंग की नोब को एडजेस्ट किया जाता है, इसके अलावे एक फैराईट रौड का उपयोग करते हुए भी फ्रिक्वेंशी को हम एडजेस्ट करते हैं इस ट्रांसमीटर से उत्सर्जित कि जानेंवाली फ्रिक्वेंशी को एक रेडियो रिसिवर पर हम प्राप्त कर पाते हैं। सारी ट्यूनिंग प्रकृया पुरी हो जानें के पशचात् ट्रांजिस्टर के बेस पर एक कैपेसीटर को सिरिज में लेते हुए किसी बाहरी स्रोत से ऑडियो सिग्नल देते है। यह ट्रांसमीटर इस ऑडियो सिग्नल को 300 से लेकर 500 मीटर की दुरी तक काफी अच्छी प्रकार से ट्रांसमिट करनें में सक्षम है। 
condenser microphone diagram
condenser microphone diagram
अगर आप चाहें तो एक कंडेंसर माईक का उपयोग करते हुए अपनीं आवाज को भी प्रसारीत कर पायेंगें एक माईक सर्किट को निम्न प्रकार से इसमें हम जोड़ सकते हैं। माईक सर्किट जोड़नें के लिए एक कंडेंसर माईक जिसे एक खराब हो चुका मोबाईल के इयर फोन से भी निकाला जा सकता है। इसके अलावा एक रजिस्टेंस और एक PF का उपयोग करते हुए हम इसे ट्रांसमीटर सर्किट में जोड़ते हैं ।
इस प्रकार से काफी आसानी से इस ट्रांसमीटर सर्किट को स्वयं की बनाया जा सकता है तथा एक प्रोजेक्ट के रूप में इसका उपयोग किया जा सकता है।
--------------------------------------------------------------------
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner