फ़ॉलोअर

Formulir Kontak

नाम

ईमेल *

संदेश *

इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल, सेमीकंडक्टर, इंडक्टर्स, रजिस्टेंस, इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रॉनिक्स ट्यूटोरियल, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, और इसी तरह के अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स संबंधित जानकारीयाँ पूर्ण रूप से हिन्दी में ……

शनिवार, 12 जनवरी 2019

clap switch construction technique and its circuit diagram.

clap switch

electronics projects ideas
clap switch Working
clap switch Working

इलेक्ट्रानिक प्रोजेक्ट श्रेणी के क्रम मे आज हम clap switch बनाने के बारे में जानेंगे। यह स्विच ध्वनि के अनुसार कार्य करनेंवाला स्विच है, तथा इसका  निर्माण भी काफी आसान सा है, अगर उपयोग की दृष्टि से देखा जाये तो यह किसी स्थान पर काफी उपयोगी भी हो सकता है, एक स्थान पर बैठे-बैठे आवाज के सहारे इस स्विच का उपयोग कर के किसी भी इलेक्ट्रिकल उपकरण को  ऑन ऑफ किया जा सकता है! अगर आप चाहें तो ताली बजा कर भी इसे ऑन ऑफ कर सकते हैं, पहली ताली बजाते ही यह स्विच ऑन हो जाात है तथा दुसरी बार ताली बजाने से यह ऑफ कंडीशन में आ जाता है, कहनें का तात्पर्य यह है कि इस स्विच का सारा प्रोसेस आवाज पर निर्भर करता है, सर्किट में प्रयोग किया जानेंवाला मुख्य घटक एक कंडेंसर माईक है जो उत्पन्न होनेंवाली आवज को कैच करता है पहली दफा के आवाज के साथ ही यह रिले स्विच को ऑन कर देता है तथा दुसरी बार आवज होनें पर रिले ऑफ कंडीशन में आ जाता है जिससे कि इससे जोडी गई इलेक्ट्रिकल सर्किट को भी ऑन/ऑफ किया जा सकता है। कंडेंसर माईक पर मिलनें वाले आवाज की मात्रा काफी कम होती है अतः ट्रांजिस्टर के उपयोग से बनाई जानें वाली एम्लिफरयर स्टेज से गुजारा जाता है इसके पशचात् टाइमर आई 555 के 20 पीन को इनपुट सिग्नल दिया जाता है आई सी के 30 पीन से जो सिग्नल हमें आउटपुट के रूप् में प्राप्त होता है उसे आखरी स्टेज जो रिले स्विच को आॅपरेट  करता है उस ट्रांजिस्टर के  बेस को दिया जाता है यह रिले आउटपुट ट्रांजिस्टर ही रिले को आवाज के क्रम पर ऑन/ऑफ करानें का कार्य करता है!
clap switch circuit diagram
clap switch circuit diagram

       इस प्रकार से हम देखते हैं की यह clap switch काफी आसान सा इलेक्ट्रानिक सर्किट है इसे काफी सरलता से किसी खाली पी सी बी पर निर्मित किया जा सकता है। इस सर्किट का उपयोग इलेक्ट्रानिक एग्जिबिशन के तौर पर अथवा अपनें उपयोग के अनुसार भी किया जा सकता है ।तथा इसका उपयोग कर के एक स्थान पर बैठे बैठे कई तरह के इलेक्ट्रिकल उपकरणों जैसे की बल्ब, पंखा, टयूब लाईट, इत्यादि को आवाज के सहारे से ऑन ऑफ किया जा सकता है।
---------------------------------------------------------------------------
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner