फ़ॉलोअर

Formulir Kontak

नाम

ईमेल *

संदेश *

इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल, सेमीकंडक्टर, इंडक्टर्स, रजिस्टेंस, इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रॉनिक्स ट्यूटोरियल, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, और इसी तरह के अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स संबंधित जानकारीयाँ पूर्ण रूप से हिन्दी में ……

शनिवार, 24 नवंबर 2018

full descriptions of types of resistor

types of resistor

types of resistor (SMD)
types of resistor (SMD) 

आज के पाठ में हम रजिस्टेंस के बारे में विस्तार से जानेंगे, इनका उपयोग
, निर्माण और types of resistor के बारे में विस्तृत विवरण यहाँ प्रस्तुत की जा  रही है!

अनु परिपथ में लगनेंवाले यंत्र

  1. प्रतिरोध(resistance)
  2. संधारित्र(capacitors)
  3. अर्ध चालक (Semiconductors)
  4. क्वायल (inductors)

उपरोक्त में दिये गये अणु परिपथ में लगनें वाले मुख्य घटक हैं जिनका प्रयोग आम तौर पर लगभग सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निमार्ण में किया जाता है। 

 resistance प्रतिरोध :-

विधुत धारा के प्रवाह में अवरोध करनें की छमता किसी चालक का प्रतिरोध कहलाता है। प्रतिरोध को ओम मे मापा जाता है।ओम ¼Ω½ का नियम :--एक निष्चित तापमान पर जब किसी चालक से विधुत धारा प्रवाहित कि जाती है तो उसके दोनों छोरों पर लगाये गये विभावन्तर के समानुपाती होता है । जर्मनी में एक भौतिक वैज्ञानिक जिनका नाम जार्ज साइमन ओहम था  उन्होनें 1784 से लेकर 1854 के बिच वोल्टेज और प्रतिरोध के संबंधों का अघ्ययण किया था, उनके काफी सारे प्रयोग भौतिक जगत में काफी मुख्य स्थान रखते हैं जिसमें से कि एक प्रमुख नियम उपरोक्त में दिया गया है

          एल्यूमीनियम, तांबा, सोना, चांदी, आदी सुचालक पदार्थो के प्रतिरोधकता का अध्धयण तथा इंसुलेटर सामग्री जो इलेक्ट्रानों के प्रवाह को प्रतिबंधीत करती हैं जैसे-कांच, लकडी, प्लास्टिक, रबर, इत्यादि सोनें के तार को एक उच्च कंडक्टर के रूप में कार्य करनें की प्रमाणिकता भी उन्होंनें ही प्रस्तुत किया था ।
Types of resistor

types of resistor

  1.  Film Coated Resistance
  2. Wire Wound Resistance
  3. Thermistor
  4. Variable Resistance
  5. Preset

Wire Wound resistor
Wire Wound resistor
  1. Film Coated Resistance- फिल्म कोटेड रजिस्टेंस अर्थात कार्बन रजिस्टेंस चूकि कार्बन की बनी हुई होती है । इसलिए इसे कार्बन रजिस्टेंस कहते है । इसका प्रयोग लो भोल्टेज लाईन में किया जाता है । इसका वेल्यु कलर के रूप में इसके उपर अंकित होता है । इसके कलर वेल्यु को निकाल कर हम इसका सही मान ज्ञात करते है । यह अलग-अलग वाॅट के अनुसार बाजार में उपल्ब्ध होता है। इसके लम्बाई और मोटाई से हम इसका वाॅट ज्ञात कर सकते है  क्वाटर वाॅट, हाॅफ वाॅट, एक वाॅट, दो वाॅट, इत्यादि
  2. Wire Wound Resistance- यह प्रतिरोधी तार अर्थात नाइक्रोम के तार को किसी कुचालक के उपर लपेट कर बनाया जाता है। और इसके उपर विषेश प्रकार की कोटिंग की जाती है। ताकी वह रगड खा कर कटे नहीं इस प्रकार का रजिस्टेंस हाई वेल्यु लाईन मे लगाया जाता है। क्योंकी इसमें ताप सहने की छमता ज्यादा होती है। इस प्रकार के रजिस्टेंस भी बाजार में कई वाटों में उपल्ब्ध होते है। इस प्रकार के रजिस्टेंस का वेल्यु एवं वाॅट  इसके उपर लिखा गया होता है। वैसे मल्टीमीटर से माप कर भी हम इनका सही मान प्राप्त कर सकते है।
  3. Thermistor- इस प्रकार के रजिस्टेंस के उपर भी कलर के रूप में इनका मान अंकीत होता है। इस प्रकार के रजिस्टेंस में रजिस्टेंस वेल्यु निम्न ताप पर ज्यादा और उच्च ताप पर कम होता है।
  4. Preset- इस प्रकार के रजिस्टेंस का वेल्यु इसके उपर अंकित किया गया होता है। यह गोल आकार का होता है जिसके बिच में रजिस्टेंस कार्बन की पतली परत लगाई गई होती है इनके दोनों पोलों के उपर एक स्वतंत्र रूप से घुमती हुई पती लगाई जाती है। जिससे कि रजिस्टेंस की वेल्यु आवष्यकता के अनुषार उसके दिये गये मान से जिरो वेल्यु तक परिवर्तित किया जा सके
  5. Pot Meter- यह रजिस्टेंस प्री सेट के ही समान होता है। परन्तु इसमें घुमनेंवाली स्वतंत्र पती के साथ एक एैडजेस्टींग नोब निकाला गया होता है। जिससे कि इसके वेल्यु में परिवर्तन करनें में और आसान हो सके इस प्रकार के रजिस्टेंस के उपर इनका मान अंकित होता है।
     इस प्रकार से हम देखते हैं कि एक इलेक्ट्रानिक सर्किट के अंतर्गत उपयोग के अनुसार रजिस्टेंस के विभिन्न प्रकारो का प्रयोग किया जाता है, और इसके कार्य प्रकृति के अनुसार इलेक्ट्रानिक सर्किट के विभिन्न विभागों में यह व्यापक तौर पर उपयोग होता है, आधुनिक समय में इलेक्ट्रानिक सर्किट के निर्माण में SMD (Surface Mount Resistor) रजिस्टेंसों का ज्यादातर प्रयोग हो रहे हैं, यह आकर में काफी छोटे एवं कार्यशिलता में सामान्य रजिस्टेंस के भांती ही दक्ष होते हैं, इस तरह के SMD (Surface Mount Resistor) रजिस्टेंसों के उपयोग करनें के कई लाभ होते हैं, मुख्य रूप से सर्किट के आकार का कई गुणा छोटा हो जाना इसके प्रमुख लाभ हैं, आगे के अध्याय में हम SMD (Surface Mount Resistor) रजिस्टेंस के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगें!
--------------------------------------------------------------------------------------------------

 


                                                                  

NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner