फ़ॉलोअर

Formulir Kontak

नाम

ईमेल *

संदेश *

इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल, सेमीकंडक्टर, इंडक्टर्स, रजिस्टेंस, इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रॉनिक्स ट्यूटोरियल, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, और इसी तरह के अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स संबंधित जानकारीयाँ पूर्ण रूप से हिन्दी में ……

सोमवार, 25 फ़रवरी 2019

WHAT IS METAL DETECTOR AND THEIR USE.

 METAL DETECTOR 


 metal detector machine
detector machine

इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोजेक्ट की क्रम श्रेणी में आज के अध्याय के अंतर्गत हम एक Metal Detector सर्किट के निर्माण के बारे में जानेंगें इस सर्किट अथवा इस इक्यूपमेंट का उपयोग एक इलेक्ट्रानिक स्कूल एवं कालेजों एग्जिविशन में उपयोग हेतू  किया जा सकता हैएक मेटल डिटेक्टर अपनें कार्यशिल क्षेत्र के अंतर्गत उत्पन्न मैग्नेटिक फिल्ड का उपयोग करते हुए धातु की उपस्थिती के बारे में हमें अवगत कराता है!   यहाँ पर जिस सर्किट के बारे में हम जानेंगे वह सर्किट एक सिंगल आई सी CA3130 का उपयोग कर के बनाया गया है। यह सर्किट अपनें आस पास के चुम्बकिये क्षेत्र को माप कर धातु की उपस्थिीती के बारे में पता लगानें का कार्य करता है। इसमें प्रयुक्त क्वायल L1 एक सेंसर के भांती कार्य करता है। अपनें परिधि के अंतर्गत किसी धातुई पदार्थ के आनें पर यह उसके चुम्बकिये शक्ति को L1 क्वायल के द्रारा अवशोषित करता है तथा सर्किट में प्रयुक्त ओसिलेटर प्रणाली को बंद कर देता है ओसिलेटर आउटपुट सिग्नल को सर्किट में प्रयुक्त D1 तथा D2 के उपयोग से रेक्टीफाइड किया जाता है!


 detector equipment
 detector equipment

       यह एक काफी छोटा सा मेटल डिटेक्टर इलेक्ट्रानिक सर्किट है इस सर्किट को चलानें के लिए 12 वोल्ट डी सी पावर सप्लाई की आवशयकता होती है, यह सर्किट लगभग 50 MA विधुत का उपयोग लगातार करती है, सेन्सर की तरह उपयोग किये जानें वाले चोक क्वाईल 10MH का स्टेंडर कोट टाईप चोक है, इसे बाहर से फिट किया जाना चाहिए, सर्किट में प्रयुक्त रजिस्टर R1  10M एवं प्रि-सेट 100 ओम्स को सर्किट निर्माण के बाद सेट किये जानें की आवयकता होती, है L1 क्वायल को चुम्बकिये क्षेत्र प्राप्त होनें के बाद अगर ओसिलेटर प्रणालि कार्य करना बंद नहीं करती है तो R1  10M एवं प्रि-सेट P1 की वेल्यु में परिर्वतन किया जाना चाहिए।


Metal Detector Circuit
Metal Detector Circuit

     सर्किट में प्रयुक्त किया जानें वाले सारे स्पेयर पार्टस मार्केट में काफी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं, इसे किसी भी इलेक्ट्रानिक पार्टस की दुकान से परचेज किया जा सकता है तथा एक खाली पी0 सी0 बी0 का उपयोग कर के Small Metal Detector बनाया जा सकता है।
---------------------------------------------
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner