फ़ॉलोअर

Formulir Kontak

नाम

ईमेल *

संदेश *

इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल, सेमीकंडक्टर, इंडक्टर्स, रजिस्टेंस, इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रॉनिक्स ट्यूटोरियल, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, और इसी तरह के अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स संबंधित जानकारीयाँ पूर्ण रूप से हिन्दी में ……

मंगलवार, 15 जनवरी 2019

how to make light dependent switch.

light dependent switch  

ELECTRONICS PROJECTS

इलेक्ट्रानिक प्रोजेक्ट के अंतर्गत आज हम एक light dependent switch के बारे में जानेंगे, इस प्रकार के स्विच का काफी स्थानों पर उपयोग किया जा सकता है। बगैर उठे आप किसी एक स्थान पर बैठे बैठे प्रकाश का उपयोग कर के अर्थात् टार्च या अन्य किसी प्रकाश स्रोत का उपयोग कर के इस स्विच को ऑन ऑफ किया जा सकता है। अगर आप चाहें तो सुरक्षा की दृष्टीकोण से भी इस सर्किट का उपयोग कर सकते हैं।
light dependent switch circuit diagram
light dependent switch circuit diagram

इस light dependent switch सर्किट को निर्मित करनें में मुख्य रूप से दो आई सी, दो ट्रांजिस्टर, एक रिले स्विच और एक एल डी आर, का प्रयोग किया गया है। एल डी आर को 555 जो की एक टाईमर आई सी है के पिन न0 2 पर लगाया गया है। एल डी आर की यह खासियत होती है कि प्रकाश के परिर्वतन होने पर रेजिस्टेंस के वेल्यू में परिर्वतन होता है। आई सी के 20 पिन पर ही एक वेरियेबल रेजिस्टेंस का प्रयोग किया गया है। जिससे आई सी के ट्रिगर को सेट किया जाता है। 555 आई सी के 30 पिन से जो आउटपुट प्राप्त होता है उसे दूसरी आई सी 7473 के पिन न0 1 को दिया गया है। 555 आई सी से निकलनें वाली आउटपुट 7473 आई सी के इनपुट को फिड करता है। अतः आई सी 7473 का आउटपुट स्टेट इसकी क्लॉक इनपुट की प्रत्येक पल्स के साथ बदलता रहता है। इस आई सी के 120 पिन से जो आउटपुट प्राप्त होता है उसे एक एन पी एन ट्रांजिस्टर के बेस पर दिया जाता है जो 7473 आई सी से आनेंवाले सिग्नल को बुस्ट करता है। और आगे इस सिग्नल को रिले ऑपरेटिंग ट्रांजिस्टर के बेस पर दिया जाता है अंतिम ट्राजिस्टर के इमिटर से एक रिले स्विच को जोडा गया है  पुरे सर्किट को व्यवस्थित कर लेने के पश्चात्  यह रिले स्विच  प्रकाश के परिर्वतन के साथ ऑन ऑफ होता है। इस सर्किट को चलानें के लिए दो प्रकार की पावर सप्लाई दि जाती है एक DC 5 वोल्ट की जो दोनों आई सी को चलानें का कार्य करता है तथा दुसरा 12 वोल्ट जो  रिले स्विच को चलानें के लिए उपयोग किया जाता है, यह दोनों  अलग से पावर सप्लाई दी गई है यह किसी एलिमिनेटर से अथवा पावर रेग्युलेटर आई सी 7805 और 7812 का उपयोग कर के बनाया जा सकता है। रेग्युलेटर आई सी के उपयोग किये जानें की स्थिति में इस सर्किट को 14 वोल्ट से 18 वोल्ट तक की डी सी पावर देनें की आवश्यकता  होगी।
power supply regulator circuit diagram
power supply regulator circuit diagram
                 यह काफी आसान सा इलेक्ट्रानिक सर्किट है जिसका सर्किट डायग्राम उपरोक्त में दिया गया है। आप काफी आसानी से इस light dependent switch सर्किट डायग्राम के अनुसार मार्केट में मिलनें वाले खाली पी सी बी पर इसे निर्मत कर सकते है। तथा अपनें उपयोग के अनुसार इस सर्किट का प्रयोग कर सकते है।
--------------------------------------------------------
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner